Home News Alert अमीर बनाना हैं तो लाये ये बदलाव!

अमीर बनाना हैं तो लाये ये बदलाव!

75
0
How to become rich

हर किसी का ख्वाब होता है कि वह अमीर बने, और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक आलीशान जिंदगी जिएं। लेकिन यह ख्वाब पूरा करना इतना आसान नहीं है अगर ऐसा होता तो दुनिया में सभी लोग अमीर होते। जी हां Become Rich – अमीर बनने के लिए आपने वो योग्यता और अपने लक्ष्य को पाने का जुनून होना चाहिए तभी आप एक सफल और धनी व्यक्ति बन सकते हैं।

“मै अमीर बनना चाहता हूँ, उन सभी चीजो को खरीदना चाहता हूँ जो मेरे पास कभी नही थी” – ब्रूनो मार्स

How to become rich

How to become rich

अमीर बनाना हैं तो लाये ये बदलाव!How to Become Rich

आमतौर पर लगभग सभी लोग अपने परिवार का पेट पालने के लिए मेहनत करते हैं लेकिन इस बीच उनके कुछ ऐसे ख्बाव अधूरे रह जाते हैं जो वो अपनी कमाई में पूरा नहीं सकते क्योंकि इस बढ़ती महंगाई में जरूरतें ही पूरी हो जाए यही काफी है। लेकिन सिर्फ जरूरतों पूरी करना या फिर जिम्मेदारियां निभाने का मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप खुद को ऐसे ही ढ़ाल लो क्योंकि अमीर बनना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं है।

अगर आप गौर करेंगे तो जितने भी लोग आज अमीर व्यक्तियों कि लिस्ट में शामिल हैं वे काफी संघर्षों के बाद ही इस मुकाम पर पहुंची हैं और आज आलीशान जिंदगी जी रहे हैं और अपनी योग्यता का परचम पूरी दुनिया में लहरा रहे हैं।

अगर आप भी अमीर बनने – How to Become Rich का ख्वाब देख रहे हैं तो आप नीचे लिखे गए टिप्स को अपनाकर सफलता की राह पर चल सकते हैं और फिर आपको दुनिया का कोई भी व्यक्ति अमीर बनने से नहीं रोक सकता है। लेकिन इसके लिए आपको कठिन परिश्रंम, जोश और जुनून की जरूरत होगी –

ऐसा कहा गया है कि –

”जिंदगी में कुछ हासिल करना है तो तरीके बदलो इरादे नहीं ”

  • खुद पर आत्मविश्वास रखें – Self Confidence

अमीर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद पर आत्मविश्वास रखें क्योंकि कई बार आपको कुछ ऐसे फैसले लेने होते हैं जिसके लिए आपको आत्मविश्वास की जरूरत होती है क्योंकि आत्मविश्वास के साथ लिया गया फैसला आपको आपके अपने लक्ष्य की तरफ प्रेरित करता है और सफलता दिलवाने में आपकी मद्द करता है।

  • अपने काम को दें अहमियत – Passion for Work:

अगर आप भी अमीर बनने का ख्वाब देख रहे हैं तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप को सबसे ज्यादा अहमियत दें क्योंकि अगर कोई काम आप प्राथमिकता के साथ और पूरे मन और लगन से करते हैं तो आपको सफलता आसानी से मिल जाती हैं और फिर आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

वहीं अगर आपको कोई काम करने में अच्छा नहीं लगता तो आप बिल्कुल भी उस काम को नहीं करें क्योंकि ये आपको सफलता नहीं दिलाता बल्कि आपको पीछे की तरफ ढकेलता है। आप उस काम को ही करें जिसको करने में आपको खुशी मिले और उससे आपकी अच्छी कमाई भी हो सके।

  • अपने लक्ष्य का निर्धारण करें – How to Achieve Goal:

अगर आप सफल और अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल होना चाहत हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य का निर्धारण करें और हमेशा अपने लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश करें।



  • मेहनत करें लेकिन सही दिशा में – Work Hard in Right Direction

जैसे कि अपनी अजीविका चलाने के लिए मेहनत तो सभी करते हैं लेकिन अगर ये मेहनत सही दिशा में की जाए तो ये आपको अमीर भी बना सकती है। अगर आपको अपनी मेहनत के मुताबिक परिणाम मिल रहा है तब तो ठीक है लेकिन अगर आपके मेहनत के मुताबिक परिणाम नहीं मिल रहा तो जरूरी है कि आप अपने मेहनत की दिशा बदल दें क्योंकि सिर्फ मेहनत करने से ही आप अमीर नहीं बन सकते इसके लिए आपकी अपनी मेहनत का आंकलन करना भी जरूरी है।

ये बात हमेशा ध्यान में रखें कि दूसरे के लिए मेहनत करने से बेहतर है कि आप अपनी रूचि के अनुसार मेहनत करें क्योंकि ऐसा करने से आपको अपने काम में रुचि भी बढ़ेगी और आप सफलता की तरफ हमेशा अग्रसर रहेंगे।

  • अपने इरादे को रखें मजबूत – Powerful Intentions:

अगर आप भी दुनिया का अमीर व्यक्ति बनने का ख्बाव देख रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है अपने लक्ष्य को हर हाल में पूरा करें और लक्ष्य को पूरा करने के लिए इरादे मजबूत होना बेहद जरूरी है क्योंकि मजबूत इरादों के बिना लक्ष्य का पाना बेहद मुश्किल है।

अगर आपके इरादे मजबूत नहीं होंगे तो बार-बार आप अपने लक्ष्य से भटकेंगे और आपकी अमीर बनने की राह मुश्किल हो जाएगी।

  • असफलता से दूर नहीं भागे, बल्कि सीख लें- Learned from failure:

अफलता, सफलता का मूल मंत्र है। कई बार जिंदगी में ऐसे मोड़ आते हैं जहां व्यक्ति को असफलता का सामना करना पड़ता है, जिससे कई लोग तो सीख ले लेते हैं और आगे बढ़ जाते हैं, लेकिन कई लोग अपने लक्ष्य को बीच में ही छोड़ देते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं करें बल्कि इससे सीख लें क्योंकि असफलता ही आपको सफलता के लिए तैयार करती है। असफलता को एक अच्छा शिक्षक भी कह सकते हैं।

आज के काम को कभी कल पर नहीं टालें:



अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आप अपने काम को कभी कल पर नहीं टाले क्योंकि तरक्की धीमे-धीमे ही मिलती है एक दिन में कोई अमीर नहीं बन सकता है। इसलिए किसी काम को करने में आप जितनी देर करोगे आपको उसका फल भी उतनी ही देरी से मिलेगा।

इसलिए काम को उसी वक्त और समय से शुरु कर दें क्योंकि कई बार हम अपने काम की शुरुआत करने में बहुत देरी कर देते हैं या फिर अपने काम को कल पर टाल देते हैं जो कि हमें सफल होने से रोकता है।

वहीं अगर आप किसी व्यापार या किसी अन्य जगह निवेश करने की सोच रहे हैं तो अपनी प्लानिंग के साथ उसे समय पर निवेश कर दें क्योंकि अगर आप निवेश करने में देरी करेंगे तो आपको उसका फायदा भी देरी से ही होगा।

कमाई के अलग-अलग जरिया बनाएं:

अगर आप अमीर बना चाहते हैं तो इसके लिए आप सिर्फ एक व्यापार या फिर एक काम पर ही नहीं टिके रहे । ये हर किसी के लिए थोड़ा मुश्किल है क्योंकि हर कोई अलग-अलग काम नहीं डाल सकता।

इसके लिए पैसे की जरूरत होती है इसलिए पहले आप एक काम से कमाई करें और फिर सही प्लानिंग के साथ उसी से अलग काम डालें या फिर अपनी पूंजी को ऐसी जगह निवेश करें जहां से आपको फायदा पहुंच सके यानि कि शेयर मार्केट या फिर म्यूचअल फंड में भी निवेश कर आप अपनी कमाई का अलग जरिया बना सकते हैं।

अपनी रूचि को बनाएं कमाई का जरिया:

जरूरी नहीं कि आप किसी की नौकरी करके ही अमीर बनें। अगर आप वाकई सफल होना चाहते हैं तो आप अपनी रुचि के अनुसार भी काम कर कमाई कर सकते हैं।

क्योंकि अगर आपको जिस काम में रूचि होगी आप उसे और ज्यादा अच्छे से मन लगाकर कर पाएंगे जिससे आपको सफल होने में मद्द मिलेगी।

फिजूलखर्ची से बचें:

अगर आप अमीर बनने का सपना देख रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप फिजूलखर्ची से बचें क्योंकि फिजूलखर्ची आपकी पूंजी खत्म कर सकती है और आपका अमीर बनने का सपना भी अधूरा रह सकता है।

समय के साथ-साथ खुद में बदलाव करें:



अगर आप अमीर बनने का सपना देख रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप समय के साथ-साथ खुद में बदलाव करने की भी सोचें क्योंकि जैसे आर्थिक मजबूती के लिए कई व्यापारों में निवेश करना जरूरी है वैसे ही समय के साथ-साथ खुद में भी बदलाव और सुधार लाना बेहद जरूरी है।

इसलिए अपने व्यापार के साथ-साथ खुद को भी थोड़ा समय दें और नई-नई तकनीक और कार्यशैली सीखें ताकि जमाने के साथ-साथ आप में खुद में सुधार आ सके जो आपके व्यापार को भी फायदा पहुंच जाएगा।

आप इन सभी नियमो का पालन करे। यहा दृढ़ इच्छा आपकी सहायता करेंगी और अगर आपमें सचमुच अमीर बनने की दृढ़ इच्छा होगी तो वो इच्छा दिवानगी बन जायेगी फिर आपको खुद को आत्मविश्वास हो जायेगा की दुनिया की कोई ताकद अब मुझे रोक नहीं सकती…. आपकी जीत पक्की हो जायेंगी।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of